NCERT Math Pedagogy MCQ Online Test : इस बार भी यही प्रश्न पूछे जाएंगे

नमस्कार दोस्तों, अगर आप NCERT Math Pedagogy MCQ Online Test खोज रहे हैं तो आप सही जगह पर पहुंचे हैं. मैं आज के इस पोस्ट में आपको Math Pedagogy के MCQ देने वाला हूँ.

Math Pedagogy का Questions टीचिंग एग्जाम में पूछे जाते हैं. मैंने यहां पर 25 Math Pedagogy का Questions दिया है. ये सभी Questions टीचिंग एग्जाम की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है.

 

Math Pedagogy MCQ :- 

1. निम्नलिखित में से कौन-सा खुला अंत वाला प्रश्न है ?
A. आप 15 को 3 से गुणा किस प्रकार करेंगे ?
B. कोई दो – संख्याएँ लिखिए जिनका गुणनफल 45 हो।
C. संख्या रेखा का प्रयोग करते हुए ‘ 3 बार 15 ‘ का मान ज्ञात कीजिए।
D. 15 X 3 का मान ज्ञात कीजिए
Ans ➺ A

 

2. प्राथमिक स्तर के बच्चे दी गई आकृतियों को उनकी दिखावट के आधार पर वर्गीकृत करने के योग्य हैं। वे हाइल के अनुसार वह ज्यामितीय के किस स्तर पर है ?
A. विश्लेषणात्मक स्तर
B. अनौपचारिक निगमन स्तर
C. औपचारिक निगमन स्तर
D. मानसिक चित्रण स्तर
Ans ➺ D

 

3. प्रायः शिक्षार्थी दशमलव संख्याओं की तुलना में त्रुटि करते हैं। उदाहरण के लिए 0.50, 0 .5 से बड़ा है। इस त्रुटि का सर्वाधिक संभावित कारण क्या हो सकता है ?
A. क्रमिक दशमलव में शून्य की सार्थकता से संबंधित भ्रांतिपूर्ण संकल्पना।
B. कक्षा में इस प्रकार के सवालों के अभ्यास का अभाव।
C. संख्या रेखा पर दशमलव संख्या के निरूपण के मूर्त अनुभवों का अभाव।
D. शिक्षार्थियों द्वारा लापरवाही बरतना।
Ans ➺ A

 

4. पियाजे का विश्वास था कि सामाजिक अनुदेशन का सीखना होता है और गणित का एक शिक्षक पियाजे के सिद्धांत में क्या विश्वास करते है ?
A. सामूहिक परियोजना और सामूहिक परिचर्चा का प्रयोग करेगा
B. विभेदित अनुदेशन का प्रयोग करेगा
C. चॉक और टॉक पद्धति का प्रयोग करेगा।
D. कक्षा में बहुत सारे हस्तपरिचालकों और प्रयोगशाला – गतिविधियों का प्रयोग करेगा।
Ans ➺ A

 

5. गणित करने की युक्ति के रूप में ‘सवाल हल करना’ किसमें शामिल हैं ?
A. अनुमान लगाना
B. व्यापक
C. हल पर पहुंचने की लिए संकेतों का प्रयोग
D. क्रियाकलाप आधारित उपागम
Ans ➺ D

 

6. गणित शिक्षण की आगमन विधि का सिद्धांत किस ओर संकेत करता है ?
A. अज्ञात से अज्ञात की ओर
B. अज्ञात से ज्ञात की ओर
C. सामान्य से विशिष्ट की ओर
D. विशिष्ट से सामान्य की ओर
Ans ➺ C

 

7. बीजगणितीय सूत्र का अधिगम क्या है ?
A. विशिष्टीकरण
B. व्यापीकरण
C. अमूर्तकरण
D. इनमें से कोई भी नहीं
Ans ➺ B

 

8. बताए गए नियमों को उदाहरणों में प्रयोग कर उनकी पुष्टि करना किस शिक्षण विधि से सम्बंधित हैं ?
A. निगमन विधि
B. आगमन विधि
C. संश्लेषण विधि
D. विश्लेषण विधि
Ans ➺ A

 

9. नियम से उदाहरण की ओर किस शिक्षण विधि से सम्बन्धित हैं ?
A. आगमन विधि
B. संश्लेषण विधि
C. विश्लेषण विधि
D. निगमन विधि
Ans ➺ D

 

10. एक विद्यार्थी 8 मी लम्बे व 5 मी चौड़े आयत का परिमाप ज्ञात करने की लिए निम्न क्रिया की परिमाप = 8 + 5 + 8 + 5 = 26 मी विद्यार्थी का हल किस शिक्षण विधि पर आधारित है ?
A. आगमन विधि
B. निगमन विधि
C. विश्लेषण विधि
D. संश्लेषण विधि
Ans ➺ A

 

11. निम्न में से कौन-सी विधि ‘देखो, सुनो और समझो’ के सिद्धांत पर आधारित है ?
A. प्रयोगशाला विविध
B. प्रदर्शन विविध
C. व्याख्यान विधि
D. अनुसन्धान विधि
Ans ➺ B

 

12. एक रचनात्मक कक्षा में शिक्षकों को निम्न में से क्या नहीं करना चाहिए ?
A. विद्यार्थियों को प्रश्नों के हल ढूँढने के लिए अपनी नीतियों विकसित करने देना
B. विद्यार्थियों को सूत्र रटने के लिए कहना
C. ऐसी परिस्थितियाँबनाना जिनमें विद्यार्थी हल खोजने में प्रवृत हों
D. विद्यार्थियों को गणितीय साधनों के अपने अर्थ बनाने देना
Ans ➺ B

 

13. वास्तविक जिंदगी से गणित का सम्बन्ध बनाने के लिए और अन्तर्विषयों को विकसित करने के लिए निम्नलिखित में से किन मूल्यांकन योजनाओं का उपयोग किया जा सकता है ?
A. क्षेत्रीय भ्रमण, मौखिक परीक्षा, ड्रिल कार्यपत्रक
B. सर्वेक्षण, परियोजना, जाँच सूची
C. क्षेत्रीय भ्रमण, मौखिक परीक्षा, जाँच सूची
D. क्षेत्रीय भ्रमण, सर्वेक्षण, परियोजना
Ans ➺ D

 

14. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है ?
A. संख्या 9 के बाद शून्य का परिचय दिया जाना चाहिए।
B. स्थानीय मान सिखाते समय शून्य का परिचय दिया जाना चाहिए।
C. पढ़ाई जाने वाली प्रथम संख्या शून्य होनी चाहिए।
D. बच्चों में संख्या ज्ञान विकसित होने के बाद शून्य का परिचय दिया जाना चाहिए।
Ans ➺ D

 

15. दो या उस से अधिक दो विमाओं वाली वस्तुओं के मापों (क्षेत्रफलों) की तुलना करने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा एक सर्वाधिक उपयुक्त है ?
A. अप्रमाणित इकाईयों का प्रयोग
B. आकलन
C. प्रेक्षण
D. अध्यारोपण
Ans ➺ C

 

16. निम्नलिखित में से कौन-सा संख्या की समझ का महत्वपूर्ण पहलू नहीं है ?
A. पंक्तिबद्धता
B. गणना
C. अंक लिखना
D. संरक्षण
Ans ➺ D

 

17. गणित में गणना करने सम्बन्धी कौशलों को किसके द्वारा बढ़ाया जा सकता है ?
A. कक्षा में अभ्यास हेतु क्रियाशील गतिविधियों का आयोजन करके
B. संकल्पनाओं और प्रक्रियाओं को स्पष्ट करने बाद अधिक-से-अधिक अभ्यास कराना
C. केवल संकल्पनात्मक ज्ञान देकर
D. केवल एल्गोरिथ्म ( Algorithm ) का वर्णन करके
Ans ➺ A

 

18. एक छात्र फर्श पर अपनी पुस्तक रखकर उसके चारों ओर पेन्सिल से लाइन खींचता है। खींची गई लाइनों की लम्बाईयों का योगफल कौन-सा है ?
A. किताब का क्षेत्रफल
B. फर्श का क्षेत्रफल
C. फर्श का परिमाप
D. किताब का परिमाप
Ans ➺ D

 

19. एक विद्यार्थी गिलास में भरे हुए पानी को गिलास का आयतन बताता है। छात्र को क्या स्पष्ट नहीं है ?
A. आयतन की अवधारणा
B. आयतन की माप
C. आयतन का सूत्र
D. आयतन की इकाई
Ans ➺ D

 

20. गणित शिक्षण का मुख्य उदेश्य क्या है ?
A. सवाल हल करने की क्षमता का विकास करना
B. सूत्र याद करने की क्षमता का विकास करना
C. तार्किक ढंग से सोचने की क्षमता का विकास करना
D. समस्याओं के हल करने की क्षमता का विकास करना
Ans ➺ C

 

21. कौन-सा कार्य अध्यापक से सम्बन्धित नहीं है ?
A. योजना
B. मार्गदर्शन
C. शिक्षण
D. बजट बनाना
Ans ➺ D

 

22. मनुष्य के जीवन की गतिविधियों में गणित का सर्वाधिक उपयोग होता है, वह है
A. सांस्कृतिक
B. मनोवैज्ञानिक
C. सामाजिक
D. आर्थिक
Ans ➺ D

 

23. आपकी समझ से एक अध्यापक के लिए कौन-सा कौशल अति आवश्यक होता है ?
A. बच्चों को ज्ञान को पाने के लिए प्रोत्साहित करना
B. बच्चों के लिए सभी सूचना रखना
C. बच्चों से विषम-वस्तु का स्मरण कराने की योग्यता
D. बच्चों को परीक्षा में अच्छे प्रदर्शन के लिए योग्य बनाना
Ans ➺ A

 

24. कक्षा में गणित अध्यापक द्वारा विद्यार्थियों के साथ एक अच्छा सम्बन्ध विकसित करने के लिए उसे चाहिए
A. सभी के साथ मित्रतापूर्वक व्यवहार करे
B. अच्छे से बात करे
C. बच्चों से प्यार करे
D. व्यक्तिगत ध्यान दे
Ans ➺ D

 

25. एक गणित अध्यापक बच्चों में गणना करने की शक्ति किस तरह से सकते हैं ?
A. संकल्पनाओं को स्पष्ट करते हुए काफी अभ्यास करवाना
B. शिक्षण के दौरान कक्षा में क्रियाशील गतिविधियों का आयोजन करके
C. केवल एल्गोरिथ्म का प्रयोग करके
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans ➺ B

 

Download Free PDF Now

Click & Download Now

 

Conclusion – ऊपर दिए गए Math Pedagogy के सभी Questions टीचिंग एग्जाम में पूछे गए हैं. इसलिए आप Math Pedagogy के सभी Questions को अच्छी तरह से सॉल्व कर लें.

2/5 - (3 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!