Maths Pedagogy MCQ In Hindi

Maths विषय सारे Teaching Exams के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इस वेबसाइट पर जितने भी Maths के Questions आपको मिलेंगे वो सारे Previous Year में CTET , UPTET , REET , MPTET , HTET , SUPERTET & अन्य शिक्षक भर्ती Exam में पूछे गए हैं। Maths बहुत ही scoring विषय है। आप थोड़ा पढ़कर ज्यादा marks ला सकते हैं। लेकिन condition ये है की आप सही Topic पढ़े जो सिलेबस के अंदर है। Test देने के बाद जो भी Questions का Answers आपने गलत किया है उसे Note जरूर कर लें। तो अब स्टार्ट करते हैं तैयारी।

 

Maths Pedagogy MCQ In Hindi ( Part 1 : Ques 1 – 15 )

1. एक अध्यापक कक्षा शिक्षण में किस उदेश्य को प्राप्त करता है ?
A. ज्ञानात्मक
B. भावात्मक
C. मानशचालक
D. यह सभी

Ans ➺ D

 

2. ‘ गणित सार संग्रह ” के लेखक कौन हैं ?
A. आर्यभट्ट
B. भास्कराचार्य
C. महावीराचार्य
D. ब्रम्हागुप्त

Ans ➺ C

 

3. एक ‘ अच्छा ‘ गणितज्ञ होने के लिए क्या जरुरी होता है ?
A. सवालों के उत्तर देने की Technique में निपुणता
B. अधिकतर सूत्रों को याद करना
C. बहुत जल्दी सवालों को हल करना
D. सभी अवधारणाओं को समझना, लागू करना और उनमें सम्बन्ध स्थापित करना

Ans ➺ D

 

4. ‘ आकृतियों ‘ के निम्नलिखित पहलुओं में से किसका प्राथमिक स्तर से कोई सम्बन्ध नहीं है ?
A. प्रतिरूप ( पैटर्न )
B. कोण
C. सममिति
D. चौपड़

Ans ➺ B

 

5. गणित से डरने और उसमें फेल होने के लिए निम्नलिखित में से किसे एक कारण नहीं माना जा सकता है ?
A. कक्षा – कक्षा के अनुभव
B. प्रतीकात्मक संकेत
C. गणित की संरचना
D. लैंगिक भेद

Ans ➺ D

 

6. प्राथमिक स्तर पर ‘ गणित ‘ की पहेलियाँ ‘ क्या मदद करती है ?
A. Class के प्रतिभासम्पन्न विद्यार्थियों को पहचानने में
B. विद्यार्थियों को मनोरंजन प्रदान करने में
C. समस्या सुलझाने के कौशलों को परखने में
D. समस्या सुलझाने के प्रतिभा को प्रोत्साहित करने में

Ans ➺ D

 

7. गणितीय संचारण क्या उल्लेख करता है ?
A. गणितीय विचारों को समाहित एवं संगठित करने की क्षमता
B. समस्याओं को सुलझाने की क्षमता
C. गणित प्रश्नोत्तरी में भाग लेने का प्रतिभा
D. गणित के कक्षा – कक्षा में बोलने की क्षमता

Ans ➺ A

 

8. यदि एक शिक्षार्थी पूर्णाकों, भिन्नों और दशमलव संख्याओं पर चारों आधारभूत संक्रियाएँ सम्पन्न करने में समर्थ है, तो वह कौन – सी अवस्था में है ?
A. विभाजनात्मक अवस्था में है
B. उपादान अवस्था में है
C. संक्रियात्मक अवस्था में है
D. परिमाणात्मक अवस्था में है

Ans ➺ C

 

9. प्राथमिक स्तर पर गणित की अच्छी पाठ्य – पुस्तक के लिए निम्नलिखित में से कौन – सी विशेषता महत्वपूर्ण है ?
A. उसमें अवधारणाओं का परिचय संदर्भो के द्वारा होना चाहिए।
B. उसमें केवल बहुत – से अभ्यास होने चाहिए जिससे कि अभ्यास किया जा सके।
C. वह आकर्षण और रंगीन होनी चाहिए।
D. वह मोटी और बड़ी होनी चाहिए।

Ans ➺ A

 

10. एक बच्चा जिस अवस्था में सभी सम्बन्धी संक्रियाओं को करने में सक्षम है तथा भिन्नों के संप्रत्यय की व्याख्या करने में सक्षम है, वह अवस्था कौन – सी है ?
A. विभाजनात्मक अवस्था
B. संक्रियात्मक अवस्था
C. आरम्भिक अवस्था
D. परिमाणात्मक अवस्था

Ans ➺ B

3335
Created by PDFKING.IN
Maths Online Quiz

Maths Pedagogy Quiz Set - 1

1 / 10

गणितीय संचारण क्या उल्लेख करता है ?

2 / 10

' आकृतियों ' के निम्नलिखित पहलुओं में से किसका प्राथमिक स्तर से कोई सम्बन्ध नहीं है ?

3 / 10

20वीं सदी के स्वशिक्षित भारतीय गणितीय प्रतिभावान व्यक्ति कौन थे ?

4 / 10

एक ' अच्छा ' गणितज्ञ होने के लिए क्या जरुरी होता है ?

5 / 10

एक बच्चा जिस अवस्था में सभी सम्बन्धी संक्रियाओं को करने में सक्षम है तथा भिन्नों के संप्रत्यय की व्याख्या करने में सक्षम है, वह अवस्था कौन - सी है ?

6 / 10

गणित से डरने और उसमें फेल होने के लिए निम्नलिखित में से किसे एक कारण नहीं माना जा सकता है ?

7 / 10

' गणित सार संग्रह '' के लेखक कौन हैं ?

8 / 10

प्राथमिक स्तर पर ' गणित ' की पहेलियाँ ' क्या मदद करती है ?

9 / 10

यदि एक शिक्षार्थी पूर्णाकों, भिन्नों और दशमलव संख्याओं पर चारों आधारभूत संक्रियाएँ सम्पन्न करने में समर्थ है, तो वह कौन - सी अवस्था में है ?

10 / 10

प्राथमिक स्तर पर गणित की अच्छी पाठ्य - पुस्तक के लिए निम्नलिखित में से कौन - सी विशेषता महत्वपूर्ण है ?

Your score is

0%

11. कक्षा III में ‘ गुणन ‘ की इकाई में अनुमोदित मूल संकल्पना क्या है ?
A. दो – अंकीय संख्या को दो – अंकीय संख्या से गुणा करना
B. गुणन के गुणधर्म – क्रम गुण एवं समूह गुण
C. गुणन पर आधारित शब्द – समस्या
D. तीन – अंकीय संख्याओं को 10 से गुणा करना

Ans ➺ B

 

12. ‘ भिन्न ‘ की इकाई से शिक्षक ने छात्रों से किन्हीं पाँच भिन्नों की सूचि बनाने के लिए कहा। यह प्रश्न क्या संकेत करता है ?
A. सोचने के उच्च स्तर को
B. विश्लेषणात्मक सोच को
C. त्रिविमीय / आकाशीय सोच को
D. सोचने के निम्न स्तर को

Ans ➺ D

 

13. उच्च क्रमीय चिंतन कौशल (HOTS) पर आधारित प्रश्न क्या माँग करते हैं ?
A. ऐल्गोरिथ्म के ज्ञान की
B. संकेतों और चित्रों के ज्ञान की
C. कुछ सीमा तक संज्ञानात्मक प्रयास और ज्ञान की
D. तथ्यों, नियमों, सूत्रों के ज्ञान की

Ans ➺ C

 

14. प्रिया गणितीय प्रश्न करने में निपुण है। उसमें किस प्रकार की बहुबौधिकता की अधिकता है ?
A. भाषायी बुद्धि
B. तार्किक बुद्धि
C. अंतर्वैयक्तिक बुद्धि
D. मनोगत्यात्मक बुद्धि

Ans ➺ B

 

15. ‘ एलगोरिथम बच्चों में नहीं विकसित कर सकते हैं ?
A. रटना
B. सूत्र
C. तर्क की समझ
D. ज्ञान

Ans ➺ A

 

Maths Pedagogy MCQ In Hindi ( Part 2 : Ques 16 – 30 )

16. अमूर्तता, विशिष्टीकरण एवं व्यापीकरण किस विषय की समझ बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है ?
A. हिन्दी
B. विज्ञान
C. सामाजिक विज्ञान
D. गणित

Ans ➺ D

 

17. बच्चों में ‘ गोलाई ‘ की अवधारणा धीरे – धीरे कब विकसित होती है ?
A. विशष्टिकरण से
B. मूर्त से अमूर्त से
C. व्यापीकरण से
D. कोई भी नहीं

Ans ➺ B

 

18. गणित की पाठय – पुस्तक का आवश्यक अंग क्या है ?
A. अवधारणाओं का स्पष्टीकरण
B. अवधारणाओं की क्रमबद्धता
C. अवधारणाओं को व्यवहारिक जीवन को जोड़ना
D. उपरोक्त सभी

Ans ➺ D

 

19. ” गणित ज्ञान का निश्चित तथा ठोस आधार होता है। ” यह कथन गणित की किस प्रकृति की ओर इंगित करता है ?
A. कठिन
B. आलंकारित
C. तार्किक
D. आलोचनात्मक

Ans ➺ C

 

20. इकाई योजना के प्रतिपादक कौन है ?
A. स्किनर
B. हरबर्ट
C. जॉन डीवी
D. विलियम किलपैट्रिक

Ans ➺ B

 

21. प्राथमिक स्तर पर गणित का महत्व कैसा है ?
A. सांस्कृतिक
B. सामाजिक
C. धार्मिक
D. मानसिक

Ans ➺ D

 

22. गणित विज्ञान क्या है ?
A. स्थान का
B. शिक्षा का
C. गणनाओं
D. मानव जीवन का

Ans ➺ C

 

23. विकासशील मूल्यों में सफलता मुख्यतः किस पर निर्भर करती है ?
A. सरकार पर
B. समाज पर
C. परिवार पर
D. शिक्षक पर

Ans ➺ D

 

24. अनुपस्थिति किसके द्वारा रोकी जा सकती है ?
A. शिक्षा के द्वारा
B. छात्र को दण्डित करके
C. मिठाई देकर
D. अभिभावकों या माता – पिता से सम्पर्क करके

Ans ➺ D

 

25. गणित की प्रकृति कैसी होती है ?
A. सजावटी
B. तार्किक
C. कठिनता
D. सामान्य के लिए नहीं

Ans ➺ B

 

26. 20वीं सदी के स्वशिक्षित भारतीय गणितीय प्रतिभावान व्यक्ति कौन थे ?
A. आर्यभट्ट
B. श्रीधराचार्य
C. श्रीनिवास रामानुजन
D. हरीश चन्द्र

Ans ➺ C

 

27. एक अध्यापक कक्षा शिक्षण में किस उदेश्य को प्राप्त करता है ?

Ans ➺ विद्यार्थियों का ज्ञानात्मक, भावात्मक, और मानशचालक को बढ़ाने का उदेश्य प्राप्त करता है।
413
Created by PDFKING.IN
Maths Online Quiz

Maths Pedagogy Quiz Set - 10

1 / 10

कोई छात्र '' पाँच हजार पचास को 550 लिखता है। '', इसका अर्थ क्या है ?

2 / 10

छोटे बच्चों में गणितीय विचार किस क्रम में विकसित किए जा सकते हैं ?

3 / 10

उपलब्धि परीक्षण एवं नैदानिक परीक्षण में क्या अन्तर है ?

4 / 10

सर्वाधिक प्रभावशाली शिक्षण सामग्री कौन सा है ?

5 / 10

गणित की कक्षा में सम्प्रेषण का उल्लेख किस क्षमता का विकास करना है ?

6 / 10

कक्षा II में अबेकस का प्रयोग कैसा विद्यार्थियों की सहायता नहीं करता है ?

7 / 10

गणित में निदानात्मक परीक्षण का उदेश्य क्या है ?

8 / 10

निम्नलिखित में से कौन - सा गणित में निदानात्मक परीक्षण का उदेश्य नहीं है ?

9 / 10

कक्षा II के शिक्षार्थियों को सरल आकृतियों, उसके लंबे और किनारों से परिचय कराने का सबसे उत्तम उपकरण क्या है ?

10 / 10

कक्षा में एक छात्र बोलने में कठिनाई महसूस करता है। स्वयं की अभिव्यक्ति के लिए आप उसे कैसे प्रोत्साहित करेंगे ?

Your score is

0%

EVS Previous Year MCQ In Hindi

Maths Previous Year Quiz In Hindi

 

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!