EVS Pedagogy Quiz EVS Pedagogy MCQ Set-3 ByPDFKING.IN February 15, 2023February 15, 2023Write a Comment on EVS Pedagogy MCQ Set-3 264 Created by PDFKING.IN EVS Pedagogy Quiz Set - 3 1 / 10 पर्यावरण अध्ययन की कौन - सी अन्तः विषयी प्रकृति पर्यावरणीय मुद्दों को द्वारा संबोधित करती है ? विज्ञान और सामाजिक विज्ञान की विषय व वस्तु के प्रयोग और पद्धति सामाजिक विज्ञान और पर्यावरण शिक्षा की विषय-वस्तु और पद्धति के प्रयोग विज्ञान की विषय-वस्तु और पद्धति के प्रयोग विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और पर्यावरण शिक्षा की विषयवस्तु और पद्धति के प्रयोग 2 / 10 पर्यावरण अध्ययन के शिक्षा-शास्त्र के संदर्भ में, निम्नलिखित में से किसके सिवाय , सभी वांछनीय अभ्यास हैं ? बच्चे की अस्मिता (व्यत्तित्व) का पोषण करना आलोचनात्मक चिंतन ओर समस्या-समाधान के लिए क्षमता -संवर्धन करना वास्तविक अवलोकन के स्थान पर पाठ्य-पुस्तकीय ज्ञान की श्रेष्ठता को स्वीकार करना पाठ्य-वस्तुओं और संदर्भो की बहुलता को बढ़ावा देना 3 / 10 काँच के जार तथा बोतलों को, उनमें अचार भरने से पूर्व, सूर्य की धूप में अच्छी तरह क्यों सुखाया जाता है ? उनमें से धूल को हटाने के लिए उनके तापमान में वृद्धि करने के लिए नमी को पूर्णतः हटाने के लिए अचार को स्वादिष्ट बनाने के लिए 4 / 10 इनमें से कौन सा पर्यावरण अध्ययन पाठ्यक्रम के सुझावित प्रकरणों का उप प्रकरण है ? जानवर हम जो चीजे बनाते हैं परिवार और दोस्त भोजन 5 / 10 ‘प्रयोग करना’ आकलन का एक संकेत है। इनमें से कौन-सा एक प्रयोग करने संबंधी संकेतक का आकलन करने का सबसे उपर्युक्त तरीका है ? सृजनात्मक लेखन चित्र-पठन निदर्शन या प्रदर्शन हस्तपरक गतिविधि 6 / 10 दिए गए प्रश्न को ध्यान से पढ़िएः ‘‘क्या आपने अपने घर या स्कूल के आस-पास जानवर देखे हैं जिनके छोटे बच्चे हैं ? अपनी नोटबुक में उनके नाम लिखिए।’’ इस प्रश्न के माध्यम से किस प्रक्रमण कौशल का आकलन किया गया है? परिकल्पना एवं प्रयोग करना वर्गीकरण एवं चर्चा न्याय के लिए सरोकार अवलोकन एवं रिकॉर्डिंग 7 / 10 कक्षा 6 की शिक्षिका एक Aluminium फाइल लेती है और पानी में डाल देती है एवं दिखाती है कि वह ऊपर तैरता है। फिर वह फाइल को मरोड़कर जोर से दबाती (निचोड़ती) है और फिर से पानी में डालती है तथा शिक्षार्थियों को दिखाती है कि वह डूबता है। बाद में ‘वह शिक्षार्थियों को यह सोचकर कारण देने के लिए कहती है कि ऐसा क्यों हुआ। इस प्रश्न का उत्तर देने में इनमें से कौन-से प्रक्रमण कौशल का प्रयोग किया जाएगा ? वर्गीकरण परिकल्पना अवलोकन मापन 8 / 10 हरेश कक्षा 4 के शिक्षक है। वे ‘वृक्ष-संरक्षण’ की अवधारणा पर शिक्षार्थियों को संवेदनशील बनाने के लिए योजना बनाते है। निम्न से कौन-सी एक गतिविधि इस उद्देश्य के लिए सर्वाधिक उपर्युक्त है ? एक पौधे को अपनाने और उसका पोषण करने के लिए प्रत्येक शिक्षार्थी को अभिप्रेरित करना वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन करना पोस्टर प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए शिक्षार्थियों को प्रोत्साहित करना समूह चर्चा के लिए शिक्षार्थियों के समूह बनाना 9 / 10 कक्षा 5 A के शिक्षक एक सवाल देते हैं : पेड़ों के पाँच लाभ लिखिए। जबकि कक्षा 5 B के शिक्षक निम्न सवाल देते हैं : क्या होगा अगर धरती पर कोई पेड़ न हो ? इन सवालों की प्रकृति कैसी है ? बद्ध अंत वाला, अभिसारी है और मुक्त अंत वाला, अपसारी है मुक्त अंत वाला, अभिसारी है और बद्ध अंत वाला, अपसारी है मुक्त अंत वाला, अपसारी है और बद्ध अंतवाला, अभिसारी है बद्ध अंत वाला, अपसारी है और मुक्त अंत वाला, अभिसारी है। 10 / 10 निम्नलिखित में से कौन-सा कथन आकलन प्रक्रियाओं के बारे में सबसे कम सही है ? सीखने के संकेतकों और उप-संकेतकों की सूची बनाना रिपोर्टिंग को अधिक विस्तृत बनाता है। बच्चे को निजी विवरण और वैयत्तिक पृष्ठपोषण (फीडबैक) देना वांछनीय अभ्यास है। ‘ठीक’, ‘अच्छ’ ओर ‘बहुत अच्छा’ जैसी टिप्पणियाँ बच्चे के सीखने के बारे में एक समझ प्रदान करती है। बच्चों के पोर्टफोलिंयो में केवल उनके सबसे बेहतर कार्य न होकर सभी तरह के कार्य होने चाहिए। Your score is 0% Restart quiz PDF का Download Link नीचे है Download PDF EVS Pedagogy Quiz Select करें Quiz 01 Quiz 02 Quiz 03 Quiz 04 Quiz 05 Quiz 06 Quiz 07 Quiz 08 Quiz 09 Quiz 10 👇Subject Select करें 👇 EVS Quiz CDP Quiz Hindi Quiz Sanskrit Quiz EVS Pedagogy Quiz Maths Pedagogy Quiz English Quiz PDF के लिए Group ज्वाइन करें Join WhatsApp Group Join Telegram Group Welcome to PDFKING.IN