EVS Pedagogy MCQ Set-3

266
Created by PDFKING.IN
EVS Pedagogy MCQ

EVS Pedagogy Quiz Set - 3

1 / 10

कक्षा 6 की शिक्षिका एक Aluminium फाइल लेती है और पानी में डाल देती है एवं दिखाती है कि वह ऊपर तैरता है। फिर वह फाइल को मरोड़कर जोर से दबाती (निचोड़ती) है और फिर से पानी में डालती है तथा शिक्षार्थियों को दिखाती है कि वह डूबता है। बाद में ‘वह शिक्षार्थियों को यह सोचकर कारण देने के लिए कहती है कि ऐसा क्यों हुआ। इस प्रश्न का उत्तर देने में इनमें से कौन-से प्रक्रमण कौशल का प्रयोग किया जाएगा ?

2 / 10

पर्यावरण अध्ययन के शिक्षा-शास्त्र के संदर्भ में, निम्नलिखित में से किसके सिवाय , सभी वांछनीय अभ्यास हैं  ?

3 / 10

काँच के जार तथा बोतलों को, उनमें अचार भरने से पूर्व, सूर्य की धूप में अच्छी तरह क्यों सुखाया जाता है ?

4 / 10

पर्यावरण अध्ययन की कौन - सी अन्तः विषयी प्रकृति पर्यावरणीय मुद्दों को द्वारा संबोधित करती है ?

5 / 10

हरेश कक्षा 4 के शिक्षक है। वे ‘वृक्ष-संरक्षण’ की अवधारणा पर शिक्षार्थियों को संवेदनशील बनाने के लिए योजना बनाते है। निम्न से कौन-सी एक गतिविधि इस उद्देश्य के लिए सर्वाधिक उपर्युक्त है ?

6 / 10

दिए गए प्रश्न को ध्यान से पढ़िएः ‘‘क्या आपने अपने घर या स्कूल के आस-पास जानवर देखे हैं जिनके छोटे बच्चे हैं ? अपनी नोटबुक में उनके नाम लिखिए।’’ इस प्रश्न के माध्यम से किस प्रक्रमण कौशल का आकलन किया गया है?

7 / 10

‘प्रयोग करना’ आकलन का एक संकेत है। इनमें से कौन-सा एक प्रयोग करने संबंधी संकेतक का आकलन करने का सबसे उपर्युक्त  तरीका है ?

8 / 10

कक्षा 5 A के शिक्षक एक सवाल देते हैं : पेड़ों के पाँच लाभ लिखिए। जबकि कक्षा 5 B के शिक्षक निम्न सवाल देते हैं : क्या होगा अगर धरती पर कोई पेड़ न हो ? इन सवालों की प्रकृति कैसी है ?

9 / 10

इनमें से कौन सा पर्यावरण अध्ययन पाठ्यक्रम के सुझावित प्रकरणों का उप प्रकरण है ?

10 / 10

निम्नलिखित में से कौन-सा कथन आकलन प्रक्रियाओं के बारे में सबसे कम सही है ?

Your score is

0%

PDF का Download Link नीचे है

Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!