EVS Pedagogy MCQ Set-7

86
Created by PDFKING.IN
EVS Pedagogy MCQ

EVS Pedagogy Quiz Set - 7

1 / 10

एक EVS शिक्षक अपने विद्यार्थियों में मानचित्र कौशल को मन में बैठाने के लिए निम्नलिखित क्रियाकलापों में से किसे करने को कहेगी ?
1. मानचित्र में बुनियादी दिशाओं का पता लगाना
2. अमानकीकृत मानचित्र बनाना
3. अपने बनाए गए मानचित्र में प्रतीकों का उपयोग करना
4. मानकीकृत सार्वभौमिक प्रतीकों का उपयोग करते हुए मानचित्र की व्याख्या करना सही विकल्प का चुनाव कीजिए –

2 / 10

विज्ञान शिक्षण को अधिक प्रभावी बनाने की कुंजी किसे माना जाता है ?

3 / 10

पर्यावरण अध्ययन की शिक्षिका ‘वायु’ प्रकरण को पढ़ाते समय यह प्रदर्शित करना चाहती है कि वायु में भार होता है और वह जगह घेरती है। उसकी सहयोगी इस उद्देश्य के लिए उसे निम्नलिखित चार भिन्न गतिविधियां सुझाते हैं - 
1. खाली उल्टा बीकर पानी की सतह के ऊपर रखें और उसे नीचे धकेलें
2. स्ट्रां. के माध्यम से जूस को खींचना
3. गुब्बारे में हवा भरना
4. दो भरे हुए गुब्बारे एक छड़ से बांधे तथा साम्यावस्था में ले आएं। तब किसी एक गुब्बारे को फोड़ दें।
उपर्युक्त गतिविधियों में से कौन - सी गतिविधियां वांछनीय परिणामों को प्रदर्शित करेंगी ?

4 / 10

एक EVS शिक्षिका को गतिविधि आयोजित करने लिए समूह बनाने के लिए निम्नलिखित मूल्यांकन की विधि  को क्यों ध्यान में रखना चाहिए ?

5 / 10

‘वायु हर जगह है’ प्रकरण पढ़ाते समय एक शिक्षक विद्यार्थियों से निम्नलिखित प्रश्न पूछता है ।
1. क्या मृदा में वायु है ?
2. क्या पानी के अंदर वायु है ?
3. क्या हमारे शरीर में वायु है ?
4. क्या हमारी हड्डियों में वायु है ?
शिक्षक विद्यार्थियों में निम्नलिखित में से कौन - सा कौशल विकसित करने का प्रयास कर रहा है ?

6 / 10

एक EVS शिक्षिका एक चर्चा के दौरान छात्रों को बताती है कि राजस्थान के गांवों के लोग स्थानीय रूप से उपलब्ध सामग्री से अपना घर बनाते हैं जबकि मुंबई जैसे शहरों में रहने वाले लोग सीमेंट, ईट, काँच और टाइल जैसी सामग्री खरीद कर घर बनाते हैं। इस चर्चा के आकलन के लिए क्या सीखने की जरूरत है ?

7 / 10

प्राथमिक स्तर पर EVS के पाठ्यचर्या की प्रकृति कैसी है ?

8 / 10

कहानियों के माध्यम से EVS अवधारणाओं को पेश करने के लिए, एक शिक्षक को निम्न में से किन बातों का ध्यान रखना होगा ?
1. कहानियों को किसी अवधारणा के बारे में गलतफहमी की रचना नहीं करना चाहिए।
2. कहानियों को लिंग, जाति, धर्म और अन्य सामाजिक समूहों से संबंधित कोई रूढ़िवादी विचारों को चित्रित नहीं करना चाहिए।
3. कहानियां मजेदार व मनोरंजक होने चाहिए।
4. कहानियां ऐसी होनी चाहिए कि विद्यार्थी उससे जुड़ाव महसूस करें।
सही विकल्प का चुनाव कीजिए।

9 / 10

राकेश कक्षा 5 पर्यावरण विज्ञान शिक्षक द्वारा दिए गए कार्य को समय से प्रस्तुत नहीं करता है। अतः सबसे उपयुक्त सुधारात्मक उपाय क्या हो सकता है ?

10 / 10

प्राथमिक स्तर वृक्षों के संरक्षण की संकल्पना के बारे में विद्यार्थियों को संवेदनशील बनाने के लिए निचे दिया गया कौन - सा क्रियाकलाप उपयुक्त नहीं है ?

Your score is

0%

PDF का Download Link नीचे है

5/5 - (1 vote)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!