EVS Pedagogy PDF In Hindi Download में आपको EVS Pedagogy के Notes हिंदी में डाउनलोड करने के option हैं और साथ में Previous Year के Questions भी हैं.
1. पर्यावरण शिक्षा में समस्या समाधान विधि का क्या गुण है ?
A. लक्ष्य केंद्रित विधि
B. सर्जनात्मक विधि
C. चयनात्मकता
D. ये सभी
2. पर्यावरणीय अध्ययन में शैक्षणिक भ्रमण का मूल उद्देश्य क्या है ?
A. बच्चों की ऊर्जा को विकसित करना
B. छात्रों के लिए प्रत्यक्ष अनुभव
C. समाजीकरण को बढ़ावा देना
D. टीम भावना बढ़ाना
3. इनमें से कौन सा पर्यावरण का भौतिक कारक है ?
A. पेड़ – पौधे
B. वायु
C. मनुष्य
D. सूक्ष्म जीव
4. पर्यावरण शिक्षा से सम्बन्धित अवधारणाएँ बहुतायत में – – – इन पाठ्य – पुस्तकों में पाई जाती है।
A. जीव विज्ञान एवं रसायन शास्त्र
B. भौतिकी एवं भूगोल
C. अर्थशास्त्र एवं सामाजिक शास्त्र
D. उपरोक्त सभी
5. पर्यावरण अध्ययन के अन्तर्गत निम्नलिखित में से किस विषय का अध्ययन किया जाता है ?
A. भूगोल
B. स्वास्थ्य एवं पोषण
C. जीव विज्ञान
D. ये सभी
6. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा – 2020 के अनुसार, पर्यावरण अध्ययन को किस कक्षा समूह में स्थान दिया गया है ?
A. पहली और दूसरी कक्षा
B. तीसरी और पाँचवीं कक्षा
C. छठी और आठवीं कक्षा
D. नवीं और दसवीं कक्षा
7. सभी बच्चों को पर्यावरण अध्ययन के शिक्षण तथा सीखने के लिए प्रत्येक शिक्षण कक्ष में किसकी आवश्यकताएँ है ?
A. संज्ञानात्मक / आयु उपयुक्त पाठ्यक्रम
B. अनुकूल तथा धमकी रहित परिवेश
C. स्कूल आधारित आकलन प्रस्तुत करना
D. उपरोक्त सभी
8. पर्यावरण अध्ययन की कक्षा में सरल प्रयोग और निदर्शन के लिए क्या किए जा सकते हैं ?
A. कक्षा में अनुशासन को सुनिश्चित करने हेतु बच्चों को नियंत्रित करना
B. बच्चो को स्वयं सीखने के योग्य बनाने और अवलोकन कौशलों को पैदा करना
C. उच्च कक्षाओं में क्या किया जाता है उसका अनुकरण करना
D. प्राथमिक कक्षाओं में क्या किया जाता है उसका अनुकरण करना
9. निम्नलिखित में कौन एक पर्यावरण शिक्षा का उदेश्य नहीं है ?
A. पर्यावरण से सम्बन्धित ज्ञान
B. प्रदूषण की समस्या
C. सामाजिक चेतना
D. जनसंख्या नियंत्रण
10. पर्यावरण अध्ययन किसे कहते हैं ?
A. प्राकृतिक और मानव निर्मित पर्यावरण एवं इन दोनों के मध्य होने वाली अन्तर्क्रियाओं का अध्ययन
B. केवल जीव जगत पर प्रकृति का पड़ने वाला प्रभाव
C. केवल वनस्पति जगत पर प्रकृति का पड़ने वाला दुष प्रभाव
D. प्राकृतिक महामारियों का अध्ययन
11. पर्यावरण शिक्षा से क्या लाभ है ?
A. पर्यावरण के महत्व का ज्ञान
B. पर्यावरण प्रदूषण के कारणों की जानकारी
C. प्रदूषण के प्रभाव से बचने के उपाय ज्ञात होता है
D. उपरोक्त सभी
12. छात्रों को पर्यावरणअध्ययन की सभी शाखाओं को एक साथ पढ़ाने हेतु निम्न में से कौन – सा उपागम श्रेष्ठ है ?
A. चक्राकार उपागम
B. अध्यापक केन्द्रित उपागम
C. एकीकृत उपागम
D. स्व – अनुदेशन उपागम
13. निम्न में से किस क्रिया – कलाप से सबसे कम प्रदुषण होता है ?
A. नदी में कूड़ा फेंकना
B. कूड़ा फेंकने के लिए खाद का गड्ढा जमीन में खोदना
C. कूड़ा जलाना
D. खाली भूखंड में कूड़ा फेंक देना
14. पर्यावरण पाठ्यक्रम में क्रिया-कलापों का क्या महत्त्व ( importance ) है ?
A. Students की योग्यताओं और उनके वर्तमान ज्ञान से सुमेलित सही, नवीनतम और निष्पक्ष जानकारी उपलब्ध कराना
B. Students पर कार्यभार डालना जिससे उनके कार्य करने की क्षमता बढ़े
C. Students को आगे की शिक्षा के लिए अधिक प्रयोगवादी बनाना
D. इनमें से सभी
15. निम्न में से कौन – सा क्रिया – कलाप अंततः पर्यावरण को हानि पहुंचाता है ?
A. ऊँचे स्वर में संगीत
B. अधिक वृक्ष लगाना
C. तालाब में कुछ मछलियों डालना
D. जंगलों की कटाई
16. पर्यावरण के माध्यम से शिक्षा का क्या अर्थ है ?
A. अन्वेषण और सम्प्रेषण कौशलों का विकास
B. सीखने के एक संसाधन के रूप में पर्यावरण का उपयोग करना
C. Students में अपने परिवेश के बारे में गहन छान – बीन की योग्यता विकसित करना
D. उपरोक्त सभी
17. पारिस्थितिकी को प्राथमिक स्टार के छात्रों को समझने के लिए एक शिक्षक को क्या करना चाहिए ?
A. पारिस्थितिकी के कारणों का अवलोकन करे
B. अपने आस – पास उपस्थित जैविक तथा भौतिक वस्तुओं से Students के जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव को पूछे
C. पारिस्थितिकी के कारणों का फोटो दिखाए
D. उन्हें परिभाषा याद कराए
18. छात्रों में पर्यावरण दृष्टिकोण व पर्यावरण ज्ञान की जागरूकता लाने के लिए एक शिक्षक क्या कर सकता है ?
A. उनसे घरेलु वस्तुओं को बनाए जाने में प्रयुक्त होने वाले जैविक व भौतिक तत्वों की सीमितता को बताएगा
B. अपने आस-पास उपस्थित वन & पशुओं पर मानव व्यवहार के प्रभाव को बताएगा
C. देश – विदेश में बनने वाली अनेक पर्यावरणीय डॉक्युमेंटरी फिल्में दिखायेगा
D. उपरोक्त सभी
19. पारिस्थितिकी के सम्बन्ध में बताए जाने के दौरान पारिस्थितिकी पर सरल प्रयोग और निदर्शन के लिए एक शिक्षक क्या कर सकता है ?
A. छात्रों ( Students ) द्वारा पूछे गए पारिस्थितिकी सम्बन्धी प्रश्नों का विश्लेषण कर सकता है
B. कक्षा में अनुशासन को सुनिश्चित करने हेतु बच्चों को नियंत्रित करने के लिए उन्हें प्रोजेक्ट कार्य दे सकता है
C. पारिस्थितिकी सम्बन्धी समझ को विकसित करने के लिए उनमें अवलोकन कौशल तथा अन्य तथ्यों की समझ पैदा कर सकता है
D. उच्च कक्षाओं में किए जाने वाले कार्यों से छात्रों को अवगत करा सकता है
20. ” जिस पृथ्वी पर तुम रहते हो उसके संसाधन सीमित हैं ” इस बात को आप छात्रों को कैसे समझायेंगे ?
A. जे होलिमन द्वारा दिए गए पर्यावरणीय नियमों को छात्रों को समझायेंगे
B. कोयले का एक टुकड़ा लेकर उसके उद्भव, उसकी आवश्यकता तथा मानव द्वारा किए जा रहे कोयले के उपभोग तथा भविष्य में उसके अस्तित्व सम्बन्धी बात को समझायेंगे
C. एक अच्छी – सी पुस्तक पढ़ने को कहेंगे जो इस सम्बन्ध में अधिकतम जानकारी दे सके
D. इनमें से कुछ नहीं कहेंगे बल्कि एक अच्छा-सा व्याख्यान देंगे
EVS Pedagogy PDF In Hindi – Download Link
Teaching Notes And Study Material – Download
Imp