1. सीखने के नियम किसने दिए हैं ?
A. पावलॉव ने
B. स्किनर ने
C. थार्नडाइक ने
D. कोहलर ने
Ans ➺ C
2. मानव व्यक्तित्व के मनो – लैंगिक विकास को निम्न में किसने महत्व दिया था ?
A. कमेनियस
B. हॉल
C. हालिंगवर्थ
D. फ्रायड
Ans ➺ D
3. निम्न में से कौन – सा विकास का सिद्धान्त नहीं है ?
A. अनुकूलित प्रत्यावर्तन का सिद्धान्त
B. निरन्तर विकाश का सिद्धान्त
C. परस्पर सम्बन्ध का सिद्धान्त
D. समान प्रतिमान का सिद्धान्त
Ans ➺ A
4. ”विकास कभी न समाप्त होने वाली प्रक्रिया है” यह विचार किससे सम्बन्धित है ?
A. अन्तः सम्बन्ध का सिद्धांत
B. निरन्तरता का सिद्धांत
C. एकीकरण का सिद्धांत
D. अन्तः क्रिया का सिद्धांत
Ans ➺ B
5. विकास की गति एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न होती है, किन्तु यह एक किस नमूने को अनुगमन करती है ?
A. एड़ी-से -चोटी
B. अव्यवस्थित
C. अप्रत्याशित
D. क्रमबद्ध और व्यवस्थित
Ans ➺ D
6. मस्तकाधोमुखी एवं निकट से दूर का क्रम किस क्रिया का अंग है ?
A. चेतना
B. विकास
C. विवृद्धि
D. संशोधन
Ans ➺ B
7. ”विकास कभी न समाप्त होने वाली प्रक्रिया है” यह विचार किससे सम्बन्धित है ?
A. अन्तः सम्बन्ध का सिद्धांत
B. निरन्तरता का सिद्धांत
C. एकीकरण का सिद्धांत
D. अन्तः क्रिया का सिद्धांत
Ans ➺ B
8. मानव जाति में विकास कब होता है ?
A. किशोरावस्था के अन्त तक
B. बाल्यावस्था के अन्त तक
C. प्रौढ़ावस्था के अन्त तक
D. जीवनपर्यन्त
Ans ➺ D
9. निम्न में से विकास के कौन – सा सिद्धांत गलत है ?
A. विकास में वैयक्तित्व विभिन्नता होती है
B. विकास, संयोगों का परिणाम है
C. यह एक सतत प्रक्रिया है
D. यह पूर्वकथनीय है
Ans ➺ B
10. एक बच्चा ईर्ष्या का प्रदर्शन कब करता है ?
A. 6 माह की आयु में
B. 12 माह की आयु में
C. 18 माह की आयु में
D. 24 माह की आयु में
Ans ➺ B