1. कक्षा एक में बच्चों की भाषा कौशल का विकास किस क्रम में होना चाहिए ?
A. सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना
B. लिखना, पढ़ना, सुनना, बोलना
C. सुनना, लिखना, बोलना, पढ़ना
D. लिखना, बोलना, पढ़ना, सुनना
Ans ➺ A
2. निम्नलिखित में से कौन – सा सृजनात्मक से सम्बधित है ?
A. अपसारी चिन्तन
B. अभिसारी चिन्तन
C. सांवेगिक चिन्तन
D. अहंवादी चिन्तन
Ans ➺ A
3. सृजनशीलता के पोषण हेतु, एक अध्यापक को अपने विधार्थियों से क्या रखना चाहिए ?
A. कार्य केन्द्रित
B. लक्ष्य केन्द्रित
C. कार्य केन्द्रित एवं लक्ष्य केन्द्रित
D. पुरस्कार प्रेरित
Ans ➺ B
4. निम्नलिखित में से क्या बच्चों के सृजनात्मकता के विकास में सहायक नहीं है ?
A. खेल
B. भाषण
C. कहानी
D. निर्माण संबंधी क्रियाएँ
Ans ➺ B
5. सृजनात्मकता की पहचान कैसे होती है?
A. पुराने व्यवहार से
B. चित्रकला से
C. संगीत से
D. नवीन परिणाम से
Ans ➺ D
6. निम्नलिखित में सृजनशीलता का प्रमुख तत्व क्या नहीं है ?
A. मौलिकता
B. धाराप्रवाहित
C. लचीलापन
D. अनुशासन
Ans ➺B
7. प्रकृति – पोषण विवाद निम्नलिखित में से किससे सम्बन्धित है ?
A. व्यवहार एवं वातावरण
B. वातावरण एवं जीव- विज्ञान
C. वातावरण एवं पालन – पोषण
D. आनुवंशिकी एवं वातावरण
Ans ➺ D
8. सामान्य संयुक्त कोशिका में गुणसूत्रों के कितने जोड़े होते है ?
A. 22
B. 23
C. 24
D. 28
Ans ➺ B
9. इनमें से किनका नाम ‘ सुजननशास्त्र के पिता ‘के जुड़ा हुआ है ?
A. क्रो एवं क्रो
B. गाल्टन
C. रॉस
D. वुडवर्ड
Ans ➺ B
10. ‘प्रकृति – पोषण विवाद में ‘प्रकृति’ से क्या अभिप्राय है ?
A. जैविकीय विशिष्टताएँ या वंशानुक्रम सूचनाएँ
B. एक व्यक्ति की मूल वृति
C. भौतिक और सामाजिक संसार की जटिल शक्तियाँ
D. हमारे आस – पास का वातावरण
Ans ➺ A